सिगरेट पीने की वजह से होठ पड़ गए हैं काले, अपनाएं ये टिप्स

अक्सर आपने देखा होगा कि जो लोग सिगरेट पीते हैं उनके होठ काले पड़ जाते हैं।

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम डेस्क Last updated: 16 April 2018 | 17:02:00

सिगरेट पीने की वजह से होठ पड़ गए हैं काले, अपनाएं ये टिप्स

अक्सर आपने देखा होगा कि जो लोग सिगरेट पीते हैं उनके होठ काले पड़ जाते हैं। ऐसे में वह काफी परेशान हो जाते हैं और कई तरीके के उपाय खोजने लगते हैं। इसके अलावा सर्दियों में भी होठों के फटने की शिकायत रहती है। आज जानते हैं कि कैसे घर पर ही स्क्रब बनाकर होठों की समस्या से निजात मिल सकती है।


बेकिंग सोडा स्क्रब
एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदे तेल की मिलाएं। इस मिश्रण को 10-15 सेकेंड के लिए होठों पर मलें फिर धो लें। इससे आपको होठ अच्छे हो जाएंगे।

शहद और चीनी का स्क्रब
एक चम्मच चीनी में चार-पांच बूंदें शहद की मिलाएं और दो मिनट तक इससे होठों की मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद पेट्रोलियम जेली जरूर लगा लें।


कॉफी स्क्रब
इसे बनाने के लिए कॉफी बीन्स को पीस लें और उसमें दूध मिलाएं। इस मिश्रण से कुछ देर तक होठों की मसाज करें फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे होठ गुलाबी और मुलायम बनते हैं।

वनीला स्क्रब
दो चम्मच चीनी में आधा चम्मच शहद, वनीला एसेंसे की कुछ बूंदे और आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण से दस सेकेंड के लिए होंठो पर स्क्रब करें फिर धो लें। आपके होठ कोमल बन जाएंगे।

ऑलिव ऑयल स्क्रब
एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदे जैतून के तेल की मिलाकर पेस्ट बनाएं और होठों पर लगाकर मसाज करें। ये आपके होठों की नमी बनाए रखता है।

टूथब्रश से स्क्रब
कोमल ब्रिसल वाला टूथब्रश लें और इसे हल्के हाथ से होठों पर मलें। इससे होठों की बाहरी परत से मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं और होठ मुलायम बनते हैं

 

 news courtesy - amar ujala 

Write Your Own Review

Customer Reviews

अन्य खबरे