मोटापा काम करने का सबसे आसान तरीका, पढ़े पूरी खबर

मेडिकल साइंस के इतिहास में पहली बार अमेरिका के वैज्ञानिकों ने इंसानों का मोटापा कम करने का अनोखा तरीका खोज निकालने का दावा किया है।

इण्डिया, कोर न्यूज़ टीम दिल्ली Last updated: 06 April 2018 | 13:47:00

मोटापा काम करने का सबसे आसान तरीका

आज हर तीसरा ब्यक्ति मोटापे से परेशान है लेकिन इसकी असल वजह लोगो की नहीं पता है की मोटापा कैसे बढ़ता है और कैसे काम होता है अक्सर लोग ज्यादा खान पान को लेकर ही मोटापा होता है ऐसा मानते है लेकिन काफी काम लोग ही जानते होंगे की मोटापा अगर दिमाग को सही रखा जाय तो काम हो सकता है

यह बात सुनने में भले ही बहुत अजीब लगे, लेकिन एक शोध ने मोटापा घटाने के लिए अनोखा तरीका बताया है। जिसके लिए इंसान के दिमाग को भूख की जानकारी देने वाले सिस्‍टम पर ही ऐसा कंट्रोल लगाया जाएगा कि लोग बेवजह आवश्‍यकता से अधिक खाना नहीं खाएंगे।

मेडिकल साइंस के इतिहास में पहली बार अमेरिका के वैज्ञानिकों ने इंसानों का मोटापा कम करने का अनोखा तरीका खोज निकालने का दावा किया है। ओबेसिटी से पीडि़त लोगों को ठीक करने के लिए शोध दल ने जो तरीका खोजा है। उसमें इंसान की भोजन नली के भीतर मौजूद पोस्टिरीयर वेगल ट्रंक नाम की नस को जाम कर दिया जाएगा। बता दें कि यही वो नस है जो पेट की भूख का संकेत दिमाग तक पहुंचाती है।

इस नस का प्रवाह रोक देने से लोगों से बेवजह की भूख का अहसास कम होगा। यानि ऐसे में लोग सिर्फ जरूरत भर का खाना खाएंगे और उनका मोटापा तेजी से घटेगा। खूब खाने पीने के शौकीन लोगों के लिए इलाज का यह तरीका कुछ ज्‍यादा ही फायदेमंद साबित हो सकता है।


अमेरिका की एमोरी यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में यह रिसर्च करने वाली टीम के अनुसार, इस ट्रीटमेंट में सीटी स्‍कैन के प्रयोग से एक सुई मरीज के शरीर में इंजेक्‍ट कराई जाती है, इसके बाद एर्गन गैस को सुई में भेजकर `पोस्टिरीयर वेगल ट्रंक` नाम की नस को जाम कर दिया जाता है। भोजन की नली में मौजूद यह नस दिमाग को संकेत देती रहती है कि उसका पेट खाली है और उसे खाने की जरूरत है।

रिसर्च टीम के मुता‍बिक उन्‍होंने यह ट्रीटमेंट 10 लोगों पर आजमाया और 90 दिनों तक इन पर नजर रखी गई। अंतिम परिणाम में दिखा कि इन लोगों के बॉडी मास इंडेक्स में औसतन 14 प्रतिशत तक की कमी आई है। साथ ही इसका मरीजों पर कोई दुष्प्रभाव भी अब तक सामने नहीं आया है।

Write Your Own Review

Customer Reviews

  • N
    Review by Dharmveer Singh on 07 April 2018
    Good information
अन्य खबरे