कुछ टिप्स अपना कर अपने छोटे घर को बड़ा और सूंदर बना सकते है , जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

अगर आपका घर छोटा है तो भारी फर्नीचर और गहरे रंग के पर्दे, कालीन, दरी का इस्तेमाल करने से बचें. घर को थोड़ा बड़ा व खुला-खुला सा दिखाने के लिए बहु-उद्देशीय (मल्टी पर्पस) फर्नीचर का इस्तेमाल करें.

इण्डिया, कोर न्यूज़ टीम दिल्ली Last updated: 17 March 2018 | 05:00:00

By taking a few tips you can make your small house bigger and sophisticated

अगर आप अपने छोटे घर की वजह से परेशान है और  किसी दोस्त को अपना घर नहीं दिखा पा रहे है तो परेशान न हो सिर्फ कुछ टिप्स अपनाये और अपने छोटे घर को सूंदर और बड़ा दिखा सकते है ,अगर आपका घर  छोटा है तो भारी फर्नीचर और गहरे रंग के पर्दे, कालीन, दरी का इस्तेमाल करने से बचें. घर को थोड़ा बड़ा व खुला-खुला सा दिखाने के लिए बहु-उद्देशीय (मल्टी पर्पस) फर्नीचर का इस्तेमाल करें. 'टैंजरीन' की डिजाइन हेड सोनम गुप्ता और 'सिटीफर्निश' के संस्थापक व सीईओ नीरव जैन ने घर को थोड़ा बड़ा दिखाने संबंध में ये सुझाव दिए हैं: 

घर को बड़ा दिखने के लिए इन बातो का रखे ध्यान  ........ 

1. घर को थोड़ा बड़ा दिखाने के लिए कम से कम फर्नीचर रखें, इससे घर थोड़ा खुला-खुला नजर आएगा और देखने में अच्छा लगेगा. 

2. छोटे फूलों के प्रिंट वाले हल्के रंग के बेड शीट, पर्दे इस्तेमाल करें, जिससे घर में खुलापन लगे. गहरे रंग के पर्दे, कालीन से कमरा क्लॉग हो जाएगा और घुटन जैसा महसूस होगा. 

एक मुठ्ठी भीगी हुई मूंगफली, इन 6 बीमारियों से रखेगी दूर

3. दीवारों पर हल्के रंग से पुताई कराएं. पुताई के दौरान ऐसे हल्के रंगों का चयन करें जिससे इनका संयोजन अच्छा लगे.

4. भारी कालीन के बजाय हल्के रंग का खूबसूरत डिजाइन वाला गलीचा बिछाएं. 

5. छोटे शयनकक्ष में बेड पर अनावश्यक सामान नहीं रखें. अगर आप कम्फर्टर या रजाई इस्तेमाल में ला रही हैं तो उसके साथ दो तकिए रखें और अतिरिक्त कुशन के इस्तेमाल से बचें.

6. बैठक कमरे में जमीन पर आरामदायक गद्दा बिछा दें और इसके साथ बढ़िया कुशन और ट्यूब पिलो रखें. PHOTOS: चलता-फिरता महल है ये गाड़ी, गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड ऐसे घूम रहे हैं दुनिया​

7. ज्यादा जगह घेरने वाले भारी फर्नीचर के बजाय कम जगह लेने वाले फर्नीचर, मेज का इस्तेमाल करें. 

8. फर्श पर ज्यादा सामान की भीड़ से बचने के लिए वॉल माउंटेड रैक (दीवार में फिट हो जाने वाले रैक) लगाएं. इससे काफी स्पेस मिलेगा.

9. सामान से भरे छोटे कमरे में सोफा के बजाय खूबसूरत डिजाइन वाली कुर्सियां लगाएं, इससे आपके घर को सुंदर और अलग लुक मिलेगा. |
 

Write Your Own Review

Customer Reviews

अन्य खबरे