गर्मी में बिना AC अपने कमरे को रखे ठंडा ठंडा कूल कूल

गर्मियों में कमरे को ठंडा रखना बड़ी चुनौती है एसी के ब‍िना भी कमरे को ठंडा रखा जा सकता है कुछ ऐसे तरीके हैं जो बड़े कारगर हैं,

ICN टीम, नॉएडा
Last updated: 07 April 2018 | 13:47:00

गर्मी में बिना AC अपने कमरे को रखे  ठंडा ठंडा कूल कूल

गर्मियां आ गईं हैं.और गर्मियों में बिना AC आप घर में रहना नहीं चाहते लेकिन अगर आप कुछ टिप्स अपनाते है तो बिना AC के अपने घर को कूल रख सकते है इससे आपको गर्मी भी नहीं लगेगी और आपकी सेविंग भी हो जाएगी ,एक्सपर्ट की माने तो AC की सफाई और सर्विसिंग का काम शुरू हो गया है. अगले छह महीनों तक आप बिजली का ढेर सारा ब‍िल भी भरेंगे. इतने जतनों के बाद भी आपको गर्मी से छुटकारा नहीं मिलने वाला क्‍योंकि पॉकेट AC जैसी कोई चीज अभी तक इजाद नहीं हुई है, जिन्‍हें आप सड़क पर अपने साथ लेकर चल सकें.

चैन की नींद चाहिए तो सोते वक्त खुद से दूर रखें ये चीजें

खैर, जहां तक हमारे घरों की बात है तो हर कोई AC नहीं खरीद सकता. खासकर घरों से दूर रहने वाले बैचलर्स के लिए AC खरीदना मुमकिन नहीं हो पाता. लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि उन्‍हें गरमी के मारे करवटें बदलते हुए रातें गुजारनी पड़ें.

यहां पर हम आपको ऐसे 5 तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप AC के बिना भी अपने घर को ठंडा रख पाएंगे:

1. क्रॉस वेंटीलेशन ....

जी हां, घर के अंदर हवा की आवाजाही के लिए क्रॉस वेंटीलेशन का होना बेहद जरूरी है. इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है. सोते वक्‍त टेबल फैन को ख‍िड़की से विपरीत दिशा में रखें. क्रॉस वेंटीलेशन होने से हवा का बहाव सही रहता है और कमरा ठंडा हो जाता है.


2. बिस्‍तर को करें ठंडा ....

जी हां, बिस्‍तर को ठंडा करके भी गर्मी से निजात पाई जा सकती है. आप सोचेंगे कैसे? दरअसल, सर्दी में गरम पानी की बोतल से आप बिस्‍तर गरम करते हैं. ठीक उसी तरह गर्मियों में बिस्‍तरा ठंडा कीजिए. अब सवाल उठता है कि बिस्‍तर ठंडा करने के लिए उसमें पानी डालना कहां की समझदारी है? तो नुस्‍खा ये है कि सोने से कुछ घंटे पहले बेडशीट को फ्रीजर में डाल लें. जब सोने का समय आ जाए तब फ्रीजर से ठंडी-ठंडी बेडशीट निकालकर उन्‍हें बिछा लें.

3. टेम्‍पररी AC ...

रात के समय एक बर्तन में बर्फ के टुकड़े डालकर उसे टेबल फैन के पास रखें. बर्फ की ठंडक से पंखे की हवा ठंडी हो जाएगी और कमरा सोने के लिए एकदम पर्फेक्‍ट हो जाएगा.

जानिए कैसा होना चाहिए वास्तु के अनुसार घर की दीवारों और पर्दों के रंग

4. काले या गहरे रंग के पर्दे ...

काले या गहरे रंग के पर्दे दिन के समय गर्मी से निजात दिलाने में काफी मददगार होते हैं. इस तरह के पर्दे धूप को पूरी तरह से ब्‍लॉक कर देते हैं और कमरा गरम भी नहीं होता है.

5. कॉटन की बेडशीट ...

गर्मियों में हल्‍की-फुल्‍की, हल्‍के रंग की कॉटन बेडशीट का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए. ये शरीर की गर्मी और पसीने को अच्‍छी तरह सोख लेती हैं.


ndtv & CatinHouse

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे