सीएम योगी ने लखनऊ में नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का उद्धघाटन किया, शाम 7 बजे शुरु होगा मैच

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यहां `भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम` का उद्धघाटन किया

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम लखनऊ Last updated: 06 November 2018 | 15:46:00

सीएम योगी ने लखनऊ में नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का उद्धघाटन किया, शाम 7 बजे शुरु होगा मैच

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यहां `भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम` का उद्धघाटन किया. उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को ही इस स्टेडियम का नाम इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम से बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के नाम पर रखे जाने की घोषणा कर दी थी. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने स्टेडियम के नाम बदले जाने की स्वीकृति दी थी.

स्टेडियम के उद्धघाटन के समय उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा, खेल मंत्री चेतन चौहान और कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला भी मौजूद थे. इस दौरान इकाना स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक उदय सिन्हा ने एक मोमेंटो देकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया. स्टेडियम के उद्धघाटन के बाद योगी ने कहा कि उनकी सरकार शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है. मुख्यमंत्री का उद्धघाटन समारोह का कार्यक्रम सुबह का था. उन्हें शाम को दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला और अन्य प्रतिनिधियों के साथ एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेना है. भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम` को समाजवादी सरकार के कार्यकाल के समय सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत बनाया गया था. स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच मंगलवार को ही दूसरा टी-20 मैच खेला जाएगा. यह इस स्टेडियम में होने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला होगा.

मैच से एक दिन पहले बदला गया स्टेडियम का नाम
उत्तर प्रदेश की राजधानी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी का पिछले लगभग ढाई दशक से चला आ रहा सूखा भी खत्म हो जाएगा. लखनऊ में आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच जनवरी 1994 में भारत और श्रीलंका के बीच केडी सिंह बाबू स्टेडियम में टेस्ट मैच के रूप में खेला गया था. इसके बाद सारे अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल मैच कानपुर में आयोजित किए गए. मैच से एक दिन पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने गोमती नगर विस्तार स्थित इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर ‘‘भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम’’ किए जाने की स्वीकृति प्रदान कर दी. लखनऊ विकास प्राधिकरण ने इस संबंध में ज्ञापन जारी करते हुए कहा है कि इकाना स्पोर्ट्स सिटी प्राइवेट लिमिटेड एवं जीसी कंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के मध्य हुए कंसेशन अग्रीमेंट के अनुच्छेद 175.1 में की गई व्यवस्था के तहत विचार के बाद स्टेडियम का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है. इसकी संस्तुति को राज्यपाल राम नाईक ने सहर्ष स्वीकार करते हुए अपनी स्वीकृति दी है.

अखिलेश यादव की सरकार में शुरू हुआ था स्टेडियम का काम
बता दें कि इकाना स्टेडियम का निर्माण पूर्व सीएम अखिलेश यादव के नेतृत्व में शुरू हुआ था. उन्होंने ने ही इसका नाम इकाना रखा था. इस स्टेडियम का उद्घाटन 2017 में किया गया था. जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को होने वाले मैच का उद्घाटन भी राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. लखनऊ में 24 साल बाद किसी इंटरनेशनल क्रिकेट मैच का आयोजन किया जा रहा है. सुरक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है. ड्रोन कैमरे से चारों तरफ निगरानी की जा रही है.

 

 

 

credit by: zee news

Write Your Own Review

Customer Reviews

  • Review by on 07 November 2018

सबसे तेज़

अन्य खबरे