India vs Australia: दूसरा वनडे आज, साल 2009 के बाद नागपुर में आज तक भारत से नहीं जीता पाया है ऑस्ट्रेलिया

नागपुर: भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें मंगलवार को विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) मैदान पर आमने-सामने होंगी. इस मैदान की खासियत यह है कि यहां जब भी भारत खेला है, किसी न किसी भारतीय बल्लेबाज ने शतक लगाया है.

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम नई दिल्ली Last updated: 05 March 2019 | 11:28:00

India vs Australia: दूसरा वनडे आज, साल 2009 के बाद नागपुर में आज तक भारत से नहीं जीता पाया है ऑस्ट्रेलिया

नागपुर: भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें मंगलवार को विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) मैदान पर आमने-सामने होंगी. इस मैदान की खासियत यह है कि यहां जब भी भारत खेला है, किसी न किसी भारतीय बल्लेबाज ने शतक लगाया है. ऐसे में वीसीए को एक बार फिर किसी भारतीय बल्लेबाज के शतक का इंतजार है. ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच इस मैदान पर यह चौथा मैच है. इससे पहले सभी मौकों पर भारत विजयी रहा है. साथ ही इस मैदान पर भारत का यह कुल छठा मैच है. यहां भारत एक-एक मौके पर श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका से हारा है. तो वहीं भारत के खिलाफ अभी तक ऑस्ट्रेलिया इस मैदान पर एक भी वनडे नहीं जीत पाई है.

 

साल 2009 में इस मैदान पर खेला गया था पहला मैच

 

 

भारत ने इस खूबसूरत मैदान पर 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था. उस मैच में भारत ने 99 रनों से जीता था और महेंद्र सिंह धोनी ने 124 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद भारत उसी साल दिसम्बर में श्रीलंका के खिलाफ यहां खेला. धोनी ने यहां एक बार फिर अपने बल्ले का जलवा दिखाते हुए 107 रन बनाए. भारत हालांकि यह मैच तीन विकेट से हार गया.

 

भारत को इस मैदान पर अपना तीसरा मैच खेलने के लिए दो साल का इंतजार करना पड़ा लेकिन वह मैच काफी अहम था. 2011 विश्व कप के उस अहम मुकाबले में भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने 111 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी लेकिन भारत वह मैच तीन विकेट से हार गया था. भारत ने हालांकि इस हार से उबरते हुए आगे चलकर विश्व खिताब जीता था. इसके ठीक दो साल बाद भारत को यहां ऑस्ट्रेलिया से दूसरी बार भिड़ने का मौका मिला. वह मैच भारत ने छह विकेट से जीता था. भारत के लिए शिखर धवन ने 100 और विराट कोहली ने 115 रनों की पारी खेली थी. उस मैच में शेन वॉटसन ने 102 और जॉर्ज बेले ने 156 रनों की पारी खेली थी.

 

धोनी कर सकते हैं कमाल

 

बता दें कि अगर धोनी इस मैदान पर कुछ और रन बना लेते हैं तो वो क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 17,000 रन पूरे कर लेंगे. वहीं तेंदुलकर, द्रविड़, कोहली, गांगुली और सहवाग के बाद ऐसा करने वाले भारत के 6वें बल्लेबाज बन जाएंगे.

 

साल 2017 में भी ऑस्ट्रेलिया को मिल चुकी है हार

 

इस मैदान पर भारत ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के एक बार फिर सामना किया और उसे सात विकेट से हराया. उस मैच में भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 125 रनों की पारी खेली थी. यह इस मैदान पर किसी भी भारतीय का सबसे बड़ा स्कोर है. यही नहीं, इस मैदान पर सर्वोच्च स्कोर भारत का रहा है. उसने 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट पर 354 रन बनाए थे. रोचक यह है कि भारत की ओर से इस मैदान पर छह शतक लगे हैं और महेंद्र सिंह धौनी ने इस मैदान पर 5 मैचो में सबसे अधिक 268 रन बनाए हैं.

 

टीमें इस प्रकार हैं-

 

भारत

 

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबति रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल और रवींद्र जडेजा.

 

ऑस्ट्रेलिया

 

एरॉन फिंच (कप्तान), डार्सी शार्ट, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स केरी, पीटर हैंड्सकोंब, एश्टन टर्नर, एडम जांपा, जेसन बेहरेनडोर्फ, जे रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाय, नाथन कोल्टर नाइल और नाथन लियोन.

 

 

 

 

credit by: abp news

Write Your Own Review

Customer Reviews

अन्य खबरे