INDvsAUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे आज, जानें कब-कहां देखें मैच

हैदराबाद: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार से पांच मैचों की वनडे सीरीज शुरू हो रही है. इसका पहला मैच राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा.

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम नई दिल्ली Last updated: 02 March 2019 | 12:28:00

INDvsAUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे आज, जानें कब-कहां देखें मैच

हैदराबाद: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार से पांच मैचों की वनडे सीरीज शुरू हो रही है. इसका पहला मैच राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा. यह सीरीज भारत के लिए काफी अहम है. यह 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे वनडे विश्व कप से पहले भारत की आखिरी सीरीज है. टीम प्रबंधन इस सीरीज में विश्व कप के लिए अपने कॉम्बिनेशन फाइनल करना चाहेगा. ऑस्ट्रेलिया भी अपनी टीम में प्रयोग करता नजर आ सकता है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) दोनों ने टी20 सीरीज के दौरान कुछ प्रयोग किए. भारत ने विजय शंकर को मौका दिया तो ऑस्ट्रेलिया ने अपने स्पेशलिस्ट विकेटकीपर एलेक्स कैरी को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखकर स्पेशलिस्ट बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब से विकेटकीपिंग कराई. दोनों ही टीमें यह प्रयोग वनडे सीरीज में भी जारी रखेंगी. प्रयोग की बात हो रही है तो बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के पास भारत के मुकाबले इसके लिए ज्यादा वक्त है. उसे भारत दौरे के बाद पाकिस्तान से पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. भारत इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों टी20 सीरीज में हार झेलने के बाद उतर रहा है. अब वह नए प्रारूप में एक नई शुरुआत करना चाहेगा. टी20 सीरीज में भारत को आखिरी ओवरों में दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. वनडे सीरीज में भी टीम के पास भुवनेश्वर कुमार का विकल्प मौजूद नहीं है. चयनकर्ताओं ने उन्हें आराम दिया है. भुवनेश्वर डेथ ओवरों में भारत के बेहद अहम गेंदबाज हैं. आखिरी ओवरों में उनकी कमी टी20 में भारत को खल चुकी है.

डेथ ओवरों में भारत के पास एकमात्र विकल्प जसप्रीत बुमराह हैं. उन्हें दूसरे छोर से मदद की जरूरत है और इसके लिए मोहम्मद शमी पर भरोसा किया जा सकता है. इन दोनों के अलावा तेज गेंदबाजी में भारत के पास सिद्धार्थ कौल भी मौजूद हैं. उम्मीद की जाएगी कि टी20 में डेथ ओवरों की असफलता को भारत वनडे में खत्म करेगा. हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में विजय शंकर का खेलना तय है. ऐसे में यह संभव है कि सिद्धार्थ कौल को अंतिम-11 में जगह न मिले.

कब और कहां देखें मैच:
1. मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा.
2. यह मैच दोपहर 1.30 बजे (भारतीय समय) से खेला जाएगा.
3. मैच सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के चैनलों पर होगा.
4. यह मैच ऑनलाइन एप हॉटस्टार पर भी देखा जा सकेगा.

भारतीय टीम में बल्लेबाजी में कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा, शिखर धवन, एमएस धोनी का खेलना तय है. अंबाती रायडू, केएल राहुल, ऋषभ पंत और केदार जाधव में से किन्हीं दो खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है.

वहीं ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो उसके लिए कप्तान एरॉन फिंच का फॉर्म चिंता का विषय है. वे पिछले 10 वनडे मैचों में सिर्फ 225 रन बना पाए हैं. मेहमान टीम के लिए अच्छी बात यह है कि ग्लैन मैक्सवेल फॉर्म में वापसी कर गए हैं. इन दोनों के अलावा एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, शॉन मार्श जैसे अच्छे बल्लेबाज भी ऑस्ट्रेलिया के पास हैं. गेंदबाजी में पैट कमिंस, जाए रिचर्डसन, केन रिचडर्सन और नाथन कल्टर नाइल पर ऑस्ट्रेलिया काफी हद तक निर्भर करेगी. उसके पास एडम जैम्पा और एश्टन टर्नर के तौर पर दो स्पिनर भी हैं.

इनमें से चुनी जाएंगी दोनों टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, अंबाती रायडू, विजय शंकर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडॉर्फ, एलेक्स कैरी, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सेवल, जाए रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जैम्पा.

 

credit by: zee news

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे