INDvsWI LIVE: वेस्टइंडीज ने उमेश के पहले ओवर में दो चौकों से की शानदार शुरुआत

हैदराबाद: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा और सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच शुरू हो गया है. टीम इंडिया की गेंदबाजी की शुरुआत उमेश यादव ने की पहले ओवर में ही दो चौके लगाकर वेस्टइंडीज के क्रैग ब्रैथवेट ने अपनी टीम को मजबूत शुरुआत दी. वेस्टइंडीज: 8/0 (1 ओवर)

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम नई दिल्ली Last updated: 12 October 2018 | 09:53:00

INDvsWI LIVE: वेस्टइंडीज ने उमेश के पहले ओवर में दो चौकों से की शानदार शुरुआत

हैदराबाद: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा और सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच शुरू हो गया है. टीम इंडिया की गेंदबाजी की शुरुआत उमेश यादव ने की पहले ओवर में ही दो चौके लगाकर वेस्टइंडीज के क्रैग ब्रैथवेट ने अपनी टीम को मजबूत शुरुआत दी. वेस्टइंडीज: 8/0 (1 ओवर)

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया में एक बदलाव है मोहम्मद शमी की जगह शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया है. ठाकुर अपने टेस्ट करियर का पहला मैच खेल रहे हैं. वेस्टइंडीज की टीम में तीन बदलाव किए गए हैं. शेमरन लुइस, कीमो पॉल, जाहमर हेमिल्टन, की जगह जोमेल वारिकन, कप्तान होल्डर और केमर रोच को शामिल गया है.

टॉस के बाद यह बोले कप्तान
टॉस हारने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने माना की अगर वे टॉस जीतते तो खुद भी पहले बल्लेबाजी करना ही पसंद करते. लेकिन वे हैदराबाद की पिच का मिजाज जानते हैं इसलिए कोई बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. टॉस जीतने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा विकेट बल्लेबाजी के लिए बढ़िया लग रहा और वे उसका फायदा उठाना चाहते हैं. टीम में दो बदलाव किए गए हैं. पहले मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर तीन दिन में जीतने वाली टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे है. इसमें कोई शक नहीं है कि टेस्ट की नंबर-1 टीम इस मैच में भी अपनी बादशाहत जारी रखना चाह रही है. विराट का इरादा इस मैच में जीत हासिल कर सीरीज में क्लीन स्वीप से कम का नहीं है.

इंग्लैंड में हार के बाद भारत के लिए यह सीरीज आस्ट्रेलिया दौरे से पहले खोए हुए आत्मविश्वास को हासिल करने का काम करेगी. साथ ही यह मैच उन खिलाड़ियों के लिए मौका है जो इंग्लैंड में और फिर राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. वहीं वेस्टइंडीज के लिए यह मैच सीरीज को बराबरी पर खत्म करने का मौका है. पहले टेस्ट मैच में मेहमान खेल के किसी भी क्षेत्र में मेजबानों से आगे नहीं निकल पाई थी.

पहले की तरह ही एक दिन पूर्व जारी की अंतिम 12 की सूची
भारत ने पहले मैच की तरह की इस मैच से पहले भी अपनी अंतिम-12 खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है जिसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. पृथ्वी शॉ ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपनी जगह पक्की कर ली है. यह भी तय माना जा रहा है कि वह आस्ट्रेलिया दौरे पर भी इसी जिम्मेदारी के साथ मैदान पर उतरेंगे, लेकिन उनका साझेदारा कौना होगा वो काफी हद तक इस मैच पर निर्भर करता है.

राहुल-रहाणे पर है नजर
राजकोट में पृथ्वी के साथ पारी की शुरुआत करने वाले लोकेश राहुल पर टीम से बाहर जाने की तलवार लटक रही है. अगर वह इस मैच में बल्ले का दम नहीं दिखा पाते हैं तो आस्ट्रेलिया दौरे पर वह बाहर भी हो सकते हैं. राहुल के लिए इस लिहाज से यह मैच करियर बचाने का सवाल है. सिर्फ राहुल ही नहीं. टेस्ट टीम के उप-कप्तान अंजिक्य रहाणे के लिए यह मैच काफी मायने रखता है. हालांकि पहले मैच में उन्होंने फॉर्म में वापसी के संकेत दिए थे लेकिन क्या वह अपनी लय बरकरार रख पाते हैं इस पर टीम प्रबंधन की निगाहें होंगी.

ब्रैथवेट के ऊपर टीम की बल्लेबाजी का भार होगा. केरन पावेल ने पहले मैच की दूसरी पारी में तो रोस्टन चेज ने पहली पारी में अर्धशथक जड़े थे, लेकिन इन दोनों के अलावा कोई और बल्लेबाज टीम में योगदान नहीं दे सका था.

वेस्टइंडीज के गेंदबाज पहले टेस्ट में बिल्कुल भी कारगर साबित नहीं हुए थे. शेनन गेब्रिएल ने हालांकि शुरुआती दौर में अच्छी गेंदबाजी की थी लेकिन उनको साथ नहीं मिला था. शाई होप और देवेंद्र बिशू भारत में भी अपनी स्पिन का कमाल नहीं दिखा पाए थे और इसी वजह से भारत ने पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया था. इस बार विंडीज गेंदबाजों पर दबाव है.

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), अंजिक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, , उमेश यादव, शार्दूल ठाकुर.

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), सुनील अम्बीरस, देवेंद्र बिशू, क्रैग ब्रैथवेट, रोस्टन चेस, शॉन डॉवरिच, शेनन गैब्रिएल, शिमरोन हेटमायेर, शाई होप, केरन पावेल, जोमेल वारिकन और केमर रोच.

 

 

 

credit by: zee news 

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे