एयर स्ट्राइक: भारत को मिला अमेरिका का साथ, कहा- आतंकियों पर कार्रवाई करे पाकिस्तान

नई दिल्ली: पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना के पाकिस्तान के बालाकाट में आतंकी शिविरों पर किए गए एयर स्ट्राइक पर अब अमेरिका ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. पाकिस्तान में ऑपरेशन पर भारत को अमेरिका का साथ मिला है.

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम नई दिल्ली Last updated: 27 February 2019 | 11:06:00

एयर स्ट्राइक: भारत को मिला अमेरिका का साथ, कहा- आतंकियों पर कार्रवाई करे पाकिस्तान

नई दिल्ली: पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना के पाकिस्तान के बालाकाट में आतंकी शिविरों पर किए गए एयर स्ट्राइक पर अब अमेरिका ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. पाकिस्तान में ऑपरेशन पर भारत को अमेरिका का साथ मिला है. अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकवाद को खत्म करने की हिदायत दी है. साथ ही पाकिस्तान को सैन्य कार्रवाई से बचने के लिए भी कहा.


अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा, ``मैंने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बात की और उनसे किसी भी सैन्य कार्रवाई से बचते हुए वर्तमान तनाव को कम करने की प्राथमिकता पर ध्यान देने को कहा. मैने दोनों देशों को सीधे बातचीत करने की सलाह दी है. साथ ही पाकिस्तान से उनकी जमीन पर चल रहे आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई करने को कहा है.``आपको बता दें कि भारत ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को तबाह कर दिया जिसमें लगभग 350 आतंकवादी और उनके प्रशिक्षक मारे गए. पाकिस्तान ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद इन आतंकवादियों को उनकी सुरक्षा के लिए इस शिविर में भेजा था.


विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि शिविर बालाकोट में स्थित था, लेकिन उन्होंने इसके बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया. सूत्रों ने कहा कि संदर्भ पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत स्थित शहर का था जो नियंत्रण रेखा से करीब 80 किलोमीटर दूर और ऐबटाबाद के नजदीक स्थित है जहां अमेरिकी बलों ने अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को ढेर किया था.


गोखले ने इस बारे में भी ब्योरा नहीं दिया कि हमले किस तरह किए गए, लेकिन सूत्रों ने बताया कि बम गिराने के लिए मिराज 2000 जेट विमानों के बेड़े का इस्तेमाल किया गया जिनमें अन्य विमान भी शामिल थे. वर्ष 1971 के युद्ध के बाद यह पहली बार है जब भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी हवाई शक्ति का इस्तेमाल किया है.

 

 

 

credit by: abp news

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे