अमेरिका: क्रैश होकर गोदाम में घुसा फाइटर प्लेन F-16, भारत-पाक तनाव के बीच चर्चा में आया था यह विमान

नई दिल्ली: अमेरिका के कैलिफोर्निया से हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं, यहां हाइवे पर बने वेयर हाउस में अमेरिकी लड़ाकू विमान F16 विमान क्रैश होकर घुस गया.

इंडिया, कोर न्यूज़ नई दिल्ली Last updated: 17 May 2019 | 10:28:00

अमेरिका: क्रैश होकर गोदाम में घुसा फाइटर प्लेन F-16, भारत-पाक तनाव के बीच चर्चा में आया था यह विमान

नई दिल्ली: अमेरिका के कैलिफोर्निया से हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं, यहां हाइवे पर बने वेयर हाउस में अमेरिकी लड़ाकू विमान F16 विमान क्रैश होकर घुस गया. ये वेयरहाउस मार्च एयर रिजर्व बेस में बना हुआ था. फाइटर प्लेन का पायलट हादसा होने से पहले विमान से कूद गया और उसे किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है. आपको बता दें के कि हाल में ही भारत-पाकिस्तान के तनातनी के बीच भारत ने पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था.

 

अभिनंदन ने मार गिराया था पाकिस्तान का F-16 विमान

 

 

 

26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में वायुसेना के एयर स्ट्राइक के अगले दिन हमला करने आए पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ते हुए अभिनंदन ने पाक के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. 27 फरवरी को हुई उस हवाई युद्ध के दौरान वर्तमान का विमान पाकिस्तान की सीमा में घुस गया था. उनका मिग-21 बायसन क्रैश हो गया‌ और पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें बंधक बना लिया था. जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंधक बना लिया था. लगभग 60 घंटों बाद उनकी स्वदेश वापसी हुई थी.

 

क्या खास है F-16 में

 

F-16 में एक इंजन होता है. आवाज़ की रफ्तार से डेढ़ गुना तक तेज़ उड़ सकने वाले इस फाइटर जेट को 70 के दशक में अमरीका की वायुसेना के लिए बनाया गया था. बाद में दुनिया की दूसरी वायुसेनाओं ने भी इसे खरीदा. पहले F- 16 को जनरल डायनैमिक्स नाम की कंपनी ने बनाया था. बाद में जनरल डायनैमिक्स ने फाइटर एयरक्राफ्ट वाला कारोबार लॉकहीड मार्टिन को बेच दिया. अब इसे लॉकहीड मार्टिन ही बनाती है. इसकी तकनीक और एयरोडायनॉमिक्स अच्छी मानी जाती हैं और इसीलिए अमेरिका के अलावा 26 और देश इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. इन देशों में पाकिस्तान भी शामिल है.

 

 

 

credit by: abp news 

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे