आज का इतिहास: अंतरिक्ष शटल कोलंबिया दुर्घटनाग्रस्त, कल्पना चावला का निधन

नई दिल्ली: एक फरवरी का दिन नासा और सारी दुनिया के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के दिल में एक टीस बनकर बसा है. 2003 में एक फरवरी को अमेरिका का अंतरिक्ष शटल कोलंबिया अपना अंतरिक्ष मिशन समाप्त करने के बाद धरती के वातावरण में वापस लौटने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त ह

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम नई दिल्ली Last updated: 01 February 2019 | 13:12:00

आज का इतिहास: अंतरिक्ष शटल कोलंबिया दुर्घटनाग्रस्त, कल्पना चावला का निधन

नई दिल्ली: एक फरवरी का दिन नासा और सारी दुनिया के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के दिल में एक टीस बनकर बसा है. 2003 में एक फरवरी को अमेरिका का अंतरिक्ष शटल कोलंबिया अपना अंतरिक्ष मिशन समाप्त करने के बाद धरती के वातावरण में वापस लौटने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें सवार सभी सात अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई. भारत पर भी इस घटना का गहरा असर पड़ा क्योंकि भारत की महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला भी इस हादसे में मारी गईं.

 

कोलंबिया में मिशन स्पेशलिस्ट के तौर पर गईं कल्पना भारत में हरियाणा के करनाल में 1 जुलाई 1961 को पैदा हुईं और वो पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली पहली महिला थीं.

 

 

देश दुनिया के इतिहास में एक फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

 

1881: दिल्ली में सेंट स्टीफन कालेज की स्थापना. ये दिल्ली का सबसे पुराना और प्रतिष्ठित कॉलेज है.

 

1884: ऑक्सफर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के 10 भागों में से पहला भाग लंदन में प्रकाशित हुआ. अंतिम भाग 1928 में छपा.

 

1977: भारत के पहले राष्ट्रीय रेल संग्रहालय की नई दिल्ली में स्थापना. इसमें रेलवे के विकास की यात्रा के सभी पड़ावों को बड़े जतन से सहेजा गया है.

 

1979: 14 सालों के निर्वासन के बाद ईरान के आध्यात्मिक नेता आयतुल्लाह खमैनी स्वदेश लौटे. सड़कों के दोनो किनारों पर खड़े लाखों अनुयाइयों ने उनका स्वागत किया.

 

2002: अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की आतंकवादियों ने सिर कलम करके हत्या की.

 

2003: अंतरिक्ष से वापिस लौटते हुए अमेरिका का अंतरिक्ष यान कोलंबिया पृथ्वी के वातावरण में आते ही दुर्घटनाग्रस्त हुआ. हादसे में भारत की कल्पना चावला सहित सातों अंतरिक्ष यात्री मारे गये.

 

2004: सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान भगदड़ मचने से 250 से ज्यादा लोगों की मौत और 244 घायल.

 

1984: ब्रिटेन में आधे पैसे (हाफ पेनी) का सिक्का बंद किया गया. दरअसल इस सिक्के के निर्माण पर जितना खर्च आता था वो इसके मूल्य से कहीं अधिक था.

 

2006: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मिस्र और नाइजर से पोलियो के उन्मूलन की सूचना दी और केवल भारत, अफगानिस्तान, नाइजीरिया और पाकिस्तान में इसकी मौजूदगी की बात कही. कुछ देशों में इसका संक्रमण दोबारा लौटने की भी जानकारी दी.

 

2009: भारत के महेश भूपति और सानिया मिर्ज़ा की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पहली बार मिक्स्ड डबल का ख़िताब जीता.

 

2013: नेटफ्लिक्स ने ‘हाउस ऑफ कार्ड्स’ धारावाहिक की सभी 13 कड़ियां रिलीज कीं. यह नेटफ्लिक्स के लिए बना पहला धारावाहिक था. टेलीविजन के किसी धारावाहिक की सभी कड़ियों को एक साथ देखना अपने आप में एक नया अनुभव था, जो तेजी से लोकप्रिय हुआ.

 

 

 

 

credit by: abp news 

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे