US: चुनाव में गड़बड़ी की आशंका पर Facebook ने ब्लॉक किए 115 अकाउंट

अमेरिका में मध्यावधि चुनाव होने हैं. चुनाव से ठीक पहले अमेरिका परिणाम प्रभावित कर सकने वाली किसी भी विदेशी शक्तियों से बचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम नई दिल्ली Last updated: 06 November 2018 | 15:08:00

US: चुनाव में गड़बड़ी की आशंका पर Facebook ने ब्लॉक किए 115 अकाउंट

अमेरिका में मध्यावधि चुनाव होने हैं. चुनाव से ठीक पहले अमेरिका परिणाम प्रभावित कर सकने वाली किसी भी विदेशी शक्तियों से बचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. अमेरिका में फर्जी खबरों को रोकने के उद्देश्य से Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म से करीब 30 और इंस्टाग्राम पर 85 अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है.

दरअसल, आशंका जताई गई थी कि इन अकाउंट्स के जरिए विदेशी संस्थाएं मध्यावधि चुनाव को प्रभावित कर सकती हैं. फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि रविवार शाम को अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसी ने हमसे उस ऑनलाइन गतिविधि के बारे में संपर्क किया जिसके बारे में हाल ही में पता चला था और जो उन्हें लगता है कि विदेशी संस्थाओं से जुड़ी हो सकती है.

उसने कहा कि हमने अपनी बहुत ही शुरुआती जांच में अब तक करीब 30 फेसबुक अकाउंट और 85 इंस्टाग्राम अकाउंट ऐसे पाए हैं जो संदिग्ध लग रहे हैं. फेसबुक के मुताबिक, ‘हमने तत्काल इन खातों को ब्लॉक कर दिया और विस्तार से इनकी जांच कर रहे हैं.

इससे पहले अमेरिकी कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसियों ने फर्जी खबरों को लेकर चौकन्ने रहने की हिदायत दी थी. हालांकि यह भी दावा किया गया था कि चुनाव को प्रभावित करने जैसा फिलहाल उन्हें कोई संकेत नहीं मिला है.

 

फेसबुक की यह घोषणा उस नए अध्ययन के मद्देनजर की गई है जिसमें पाया गया था कि सोशल मीडिया पर इस बार गलत सूचनाएं, 2016 के राष्ट्रपति चुनावों के दौरान प्रसारित की गई सूचनाओं से ज्यादा तेजी से फैल रही हैं. रूस पर डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में विशाल प्रचार अभियान चलाकर राष्ट्रपति पद के चुनाव में हस्तक्षेप करने के आरोप हैं.

गृह सुरक्षा मंत्री कर्स्टजेन नीलसन, अटॉर्नी जनरल जेफ सेशन्स, राष्ट्रीय खुफिया निदेशक डेन कोट्स और एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने एक संयुक्त बयान में कहा था कि इस वक्त हमारे पास ऐसे कोई संकेत नहीं है कि हमारे राष्ट्र के चुनावी ढांचे पर कोई संकट है जिससे मतदान बाधित हो, मतगणना प्रभावित हो या मतों के मिलान में कोई रुकावट आए.

 

 

 

credit by: aaj tak

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे