छत्तीसगढ़ चुनाव: अमित शाह कल जारी करेंगे संकल्प पत्र

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में लगातार चौथी बार जीत का परचम फहरान के लिए बीजेपी के बड़े चेहरे रविवार से उतर रहे हैं.

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम छत्तीसगढ़ Last updated: 03 November 2018 | 12:10:00

छत्तीसगढ़ चुनाव: अमित शाह कल जारी करेंगे संकल्प पत्र

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में लगातार चौथी बार जीत का परचम फहरान के लिए बीजेपी के बड़े चेहरे रविवार से उतर रहे हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह रविवार को संकल्प पत्र जारी करने के साथ-साथ कई जनसभाओं को संबोधित करेंगे, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार से उतरेंगे.

अमित शाह रविवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र जारी करेंगे. इसके अलावा प्रदेश के खुज्जी, कोंडागांव और खैरागढ़ में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. शाह जिन क्षेत्रों में रैली को संबोधित करेंगे. यहां पर पहले चरण में 12 नंवबर को वोट डाले जाएंगे.

बीजेपी के सबसे बड़े चेहरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ में पहली जनसभा 9 नवंबर को संबोधित करेंगे. वे जगदालपुर के चुनावी प्रचार का आगाज करेंगे. मोदी के कार्यक्रम को लेकर बीजेपी तैयारी में जुट गई है.

छत्तीसगढ़ के बारे में...

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में अभी कुल 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा की सीटें हैं. छत्तीसगढ़ में कुल 27 जिले हैं. राज्य में कुल 51 सीटें सामान्य, 10 सीटें एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं.

2013 चुनाव में क्या थे नतीजे...

 

2013 में विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए गए थे. इनमें भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में लगातार तीसरी बार कांग्रेस को मात देकर सरकार बनाई थी. रमन सिंह की अगुवाई में बीजेपी को 2013 में कुल 49 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस सिर्फ 39 सीटें ही जीत पाई थी. जबकि 2 सीटें अन्य के नाम गई थीं.

2008 के मुकाबले बीजेपी को तीन सीटें कम मिली थीं, इसके बावजूद उन्होंने पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाई. रमन सिंह 2003 से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

 

 

credit by: aaj tak

     

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे