अंबेडकर जयंती से भीम ऐप यूजर्स को मिलेगा कैश बैक

भीम ऐप के कैशबैक ऑफर में ग्राहकों को एक महीने में 750 रुपये और व्यापारियों को एक महीने में 1 हजार रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है.

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम डेस्क Last updated: 13 April 2018 | 16:32:00

अंबेडकर जयंती से भीम ऐप यूजर्स को मिलेगा कैश बैक

मोदी  सरकार बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती के दिन  यानी 14 अप्रैल से कैशबैक देने की शुरूआत करेगी। जो लोग भीम एप का उपयोग करने वाले यूजर्स या कारोबारी  है उन्हें कैशबैक दिया जाएगा। भीम एप यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस पर चलता है। सरकार ने इसके लिए 900 करोड़ रुपए का कैशबैक देने की योजना बनाई है।भीम ऐप के कैशबैक ऑफर में ग्राहकों को एक महीने में 750 रुपये और व्यापारियों को एक महीने में 1 हजार रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है.  

इस ऐप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि पहली बार इसे इस्तेमाल करने वाला भी आसानी से इसे समझ सकता है. भीम ऐप की सबसे बड़ी खासियत है, इसका बेहद सरल होना. सिर्फ 2 MB के इस ऐप को कुछ सेकंड में ही Android या आईफोन में डाउनलोड किया जा सकता है.भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए जरूरी सिर्फ यह है कि आपका बैंक अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हो.

Google Play Store से भीम ऐप डाउनलोड करने के बाद पहली बार इसे एक्टिवेट करने के लिए ये जरूरी है कि आपके पास आपका डेबिट कार्ड मौजूद हो. ऐप डाउनलोड करते ही आपको 4 डिजिट का एक पासवर्ड बनाना पड़ता है. उसके बाद डेबिट कार्ड पर दी गई कुछ जानकारी डालनी पड़ती है. भीम ऐप को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तमाम भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है. पैसे के लेनदेन के लिए एक और पासवर्ड बनाना पड़ता है.


एक अधिकारी के मुताबिक कैशबैक और इंसेंटिव देकर भीम प्लेटफॉर्म पर ट्रांजैक्शन बढ़ाए जा सकते हैं। ईटी की खबर के मुताबिक भीम एप पर मर्चेंट्स का इंसेंटिव 10 हजार रुपए के ट्रांजैक्शन पर 0.25 फीसदी से बढ़ाकर 0.5 फीसदी किया जाएगा। पहले ये इंसेंटिव 2 हजार रुपए तक के ट्रांजैक्शन पर मिलता था। सरकार ने माना है कि पहले भी इस तरह की स्कीम को ज्यादा प्रतिसाद नहीं मिला है। इस मॉडल को अपना कर भीम एप पर पहली बार 100 रुपए का ट्रांजैक्शन करने पर 51 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा।

अगले 20 यूनिक ट्रांजैक्शन के लिए हर ट्रांजैक्शन पर 25 रुपए मिलेंगे। इसके बाद के 25 से 50 ट्रांजैक्शन पर 100 रुपए मिलेंगे। 50 से 100 रुपए ट्रांजैक्शन करने पर 200 रुपए मिलेंगे। भीम एप को एंड्रॉइड फोन में गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। अधिकारी ने कहा कि मर्चेंट्स के लिए इंसेंटिव बढ़ा दिया गया हा ताकि वो हर ट्रांजैक्शन पर 2 से 50 रुपए कमा सकें। इस तरह उनको हर महीने कम से कम 2000 रुपए मिले।

भीम एप को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2016 में लॉन्च किया था  


photo credit Speaking Dots

Write Your Own Review

Customer Reviews

अन्य खबरे