बदला जायेगा आपका `आधार`, UIDAI ने किया ये बड़ा बदलाव

अब तक इस कोड में केवल आधार धारक से जुड़ी जानकारी होती थी. नए कोड में उसकी फोटो भी होगी. आपको बता दें, QR कोड बारकोड लेबल का ही एक रूप है. इसमें छुपी सूचनाओं को मशीन पढ़ सकती हैं.

इंडया, कोर न्यूज़ टीम दिल्ली Last updated: 11 April 2018 | 12:22:00

बदला जायेगा  आपका `आधार`, UIDAI ने किया ये बड़ा बदलाव

यदि आप आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर चिंतित है तो अब आप सोचना छोड़ दे क्यों की भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ई-आधार के लिए एक नया क्यूआर (QR) कोड शुरू किया है. इस क्यूआर कोड में अब आधार धारक की जनसांख्यिकीय जानकारी के साथ साथ-साथ फोटो भी होगी. आधार जारी करने वाले इस प्राधिकरण ने एक बयान में कहा है कि उसने ई-आधार पर मौजूदा क्यूआर कोड की जगह नया क्यूआर कोड शुरू किया है. इस क्यूआर कोड में अब आधार किसी भी इनडिविजुअल की डेमोग्रॉफिक डिटेल के साथ उसकी फोटो भी होगी. किसी भी इनडिविजुअल का ऑफलाइन वेरिफिकेशन करने के लिए UIDAI ने अब ई आधार में नया अपडेट किया है.

नए कोड वेरिफिकेशन होगी आसान...

अब तक इस कोड में केवल आधार धारक से जुड़ी जानकारी होती थी. नए कोड में उसकी फोटो भी होगी. आपको बता दें, QR कोड बारकोड लेबल का ही एक रूप है. इसमें छुपी सूचनाओं को मशीन पढ़ सकती हैं. ई-आधार, 12 अंकों की विशेष संख्या का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है जिसे यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडेय का कहना है कि यह एक साधारण ऑफलाइन मकैनिज्म है, जो किसी आधार कार्ड की वास्तविकता जल्द वेरिफाई कर लेगा.

आधार कार्ड हो जाएगा `बेकार`! 1 जून से मोदी सरकार ला रही है नई `वर्चुअल ID`

बदल जाएगा आपका `आधार`...

प्राधिकरण का कहना है कि बैंक जैसे संस्थान अब आधार कार्ड का वेरीफिकेशन ऑफलाइन भी कर पाएंगे. यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण ने कहा, `यह आधार कार्ड के त्वरित सत्यापन का सरल `ऑफलाइन` प्रणाली है. उनका कहना है कि ई-आधार पर फोटो भी होगी, जिससे यह पहचान करना आसान होगा कि पहचान कराने वाले का ही आधार कार्ड है.

मिलेंगी सभी सुविधाएं...

ई-आधार QR कोड रीडर सॉफ्टवेयर नोडल बॉडी की वेबसाइट पर 27 मार्च 2018 से ही उपलब्ध है. सूत्रों के अनुसार ऑफलाइन वेरिफिकेशन की इस सुविधा से एक और विकल्प उपलब्ध होगा और यह सुनिश्चित होगा कि आधार कार्ड धारक को आधार से जुड़ी किसी सुविधा से वंचित नहीं किया जाए.

UIDAI की बड़ी चेतावनी- ऐसे आधार कार्ड से लीक हो सकता है आपका डाटा

वर्चुअल आईडी का बीटा वर्जन हुआ था जारी ...

UIDAI ने हाल ही में वर्चुअल आईडी का बीटा वर्जन जारी किया था. इसे यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जनरेट किया जा सकता है. 16 अंकों की यह आईडी जनरेट करने के बाद कहीं भी आधार वेरिफिकेशन के लिए आप इस आईडी को दे सकेंगे. आप वर्चुअल आईडी के जरिए ही अपनी पहचान को सत्यापित करा सकेंगे और आधार कार्ड नंबर देने की भी जरूरत नहीं होगी. आधार कार्ड की अनिवार्यता के विरोध और उसके चलते प्राइवेसी के खतरे के मद्देनजर UIDAI ने यह कदम उठाया है. 16 अंकों की इस आईडी के जरिए आपके पते और फोटो का वेरिफिकेशन भी हो सकेगा.


क्रेडिट ज़ी न्यूज़

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे