कांग्रेस की चुनाव आयोग में शिकायत, आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे BJP और AAP

दिल्ली कांग्रेस नेताओं ने केंद्र की मोदी और दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग में शिकायत की है.

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम नई दिल्ली Last updated: 14 March 2019 | 11:16:00

कांग्रेस की चुनाव आयोग में शिकायत, आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे BJP और AAP

दिल्ली कांग्रेस नेताओं ने केंद्र की मोदी और दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग में शिकायत की है. कांग्रेस नेताओं ने पेट्रोल पंप, मेट्रो स्टेशन, मोहल्ला क्लिनिक, डीटीसी बसों और केंद्रीय सरकार समेत दिल्ली सरकार के अधीन भवनों पर आचार संहिता लागू होने के बाद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तस्वीर वाले पोस्टर-होर्डिंग ने हटाए जाने पर ऐतराज जताया है.

मुख्य चुनाव अधिकारी से मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता मंगतराम सिंघल ने बताया कि नरेंद्र मोदी और केजरीवाल की तस्वीर सहित दिल्ली के नागरिकों को दी जाने वाली रियायतों को दर्शाने वाले पोस्टर चुनाव आचार संहिता का सीधा-सीधा उल्लंघन है.

कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली चुनाव कार्यालय को बीजेपी और आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन के प्रमाण सौंपते हुए बीजेपी और आम आदमी पार्टी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की. साथ ही तुरंत ऐसे पोस्टरों को दिल्ली के पेट्रोल पंपों से हटाने की मांग भी की.

कांग्रेस प्रवक्ता जितेंद्र कोचर ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव अधिकारी के संज्ञान में आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के माता-पिता के मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की जानकारी इकठ्ठा कर आगामी लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के समर्थन दबाव बनाने के प्रति भी अपना ऐतराज दर्ज करवाया.

 

इस मुद्दे पर दिल्ली कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश लिलोठिया ने चेतावनी दी थी कि अगर चुनाव आयोग दो दिन के भीतर पेट्रोल पंप और मोहल्ला क्लीनिक से मोदी और अरविंद केजरीवाल की तस्वीरें नहीं हटाता है तो कांग्रेस के कार्यकर्ता दो दिन बाद उन तस्वीरों को काले कपड़ों और काले पोस्टरों से ढक देंगे.

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर देश में आचार संहिता लगने के बावजूद राजनैतिक दलों के द्वारा उल्लंघन के मामले भी सामने आ रहे हैं. हाल ही में दिल्ली नगर पालिका परिषद ने पेट्रोलियम कंपनियों को पेट्रोल पंपों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरों वाले होर्डिंग और पोस्टर हटाने का निर्देश दिए थे.

साथ ही दिल्ली नगर पालिका परिषद ने आदेश ना मानने पर चुनाव आयोग में शिकायत की भी चेतावनी जारी की थी. नतीजन एनडीएमसी के अंतर्गत आने वाले  इलाकों के लगभग सभी पेट्रोल पंप से प्रधानमंत्री की तस्वीरों वाले होर्डिंग हटा दिए गए, लेकिन एनडीएमसी इलाके के बाहर के पेट्रोल पंपों पर इस तरह के होर्डिंग देखे जा सकते हैं. दिल्ली के तमाम मोहल्ला क्लीनिक और रैनबसेरों में भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बड़ी-बड़ी तस्वीरों वाले पोस्टर और होर्डिंग नजर आ रहे हैं.

 

 

credit by: aaj tak 

Write Your Own Review

Customer Reviews

अन्य खबरे