UP-दिल्ली के साथ अन्य शहरों के लाखों रेल यात्री ध्यान दें, 20 मई तक रद रहेंगी ये ट्रेनें

नई दिल्ली/मुजफ्फरनगर, जेएनएन। उत्तर रेलवे ने दिल्ली-सहारनपुर के बीच एक्सप्रेस समेत 18 ट्रेनों को 17 से 20 मई तक निरस्त किया है। 14 ट्रेनों का रूट बदला गया है,

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम नई दिल्ली Last updated: 15 May 2019 | 11:55:00

UP-दिल्ली के साथ अन्य शहरों के लाखों रेल यात्री ध्यान दें, 20 मई तक रद रहेंगी ये ट्रेनें

नई दिल्ली/मुजफ्फरनगर, जेएनएन। उत्तर रेलवे ने दिल्ली-सहारनपुर के बीच एक्सप्रेस समेत 18 ट्रेनों को 17 से 20 मई तक निरस्त किया है। 14 ट्रेनों का रूट बदला गया है, जबकि पांच ट्रेनों के मार्ग में कटौती कर संचालन किया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के इंजीनियर और सीआरएम मुजफ्फरनगर से खतौली तक डबल ट्रैक की जांच करेंगे। इसके चलते तीन दिनों तक मुख्यालय से ट्रैक पर ब्लॉक रखा गया है। ट्रेनों के निरस्त होने से यात्रियों की मुश्किलें बढ़ेंगी। वहीं, रेलवे को भी करोड़ों रुपये का नुकसान होगा। स्टेशन अधीक्षक विपिन कुमार त्यागी ने बताया कि डबल ट्रैक बनकर तैयार है, जिसका रेलवे संरक्षा आयोग निरीक्षण करेगा। इसके बाद ट्रेनों का संचालन डबल ट्रैक पर हो सकेगा। फिलहाल तीन दिन के लिए कुछ ट्रेनों को निरस्त करने के साथ रूट बदला गया है। रोजना मार्ग पर सुबह, दोपहर और शाम में ब्लॉक रहेगा।

नौचंदी एक्सप्रेस मेरठ तक आएगी
इलाहाबाद से सहारनपुर लिंक नौचंदी एक्सप्रेस अप एवं डाउन ट्रेन के मार्ग में कटौती की गई है। यह ट्रेन इलाहाबाद से मेरठ तक आएगी और मेरठ से ही रवाना होगी। अंबाला-दिल्ली पैसेंजर ट्रेन सहारनपुर तक आएगी। कालका दिल्ली पैसेंजर सहारनपुर आने के बाद वाया टपरी, शामली दिल्ली तक चलेगी। इस ट्रेन को डीजल पावर से दौड़ाया जाएगा।

 

यह ट्रेन रहेंगी इन तिथियों में निरस्त
दिल्ली-टपरी वाया सहारनपुर-मेरठ मंडल की रेलवे लाइन पर एक्सप्रेस समेत पैसेंजर ट्रेनें निरस्त की गई हैं। यह सभी ट्रेनें अप और डाउन में निरस्त की गई हैं। अंबाला-दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस, आनंद विहार-कटरा स्पेशल, अंबाला-दिल्ली पैसेंजर, दिल्ली-सहारनपुर पैसेंजर, मेरठ-अंबाला पैसेंजर, हजरत निजामुद्दीन-अंबाला पैसेंजर, दिल्ली-ऋषिकेश पैसेंजर, दिल्ली-सहारनपुर पैसेंजर, हरिद्वार-दिल्ली पैसेंजर को अप में 17 से 19 तक तथा डाउन में 17 से 20 मई तक निरस्त किया गया है। वहीं, दो ट्रेनें शामली रूट की भी निरस्त हैं। इनमें दिल्ली-शामली पैसेंजर और दिल्ली-कासमपुर खेड़ी भी रद रहेगी।

यहां पर बता दें कि कोहरे के समय बेपटरी हुईं कई लोकल ट्रेनें अबतक पटरी पर नहीं लौटी हैं। बार-बार इनके निरस्त होने की तिथि बढ़ा दी जा रही है। उत्तर रेलवे की कई लोकल ट्रेनें अब 20 मई तक रद रहेंगी। रेल प्रशासन की ओर से कहा गया है कि बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और मरम्मत कार्य की वजह से ट्रेनों को रद करने का फैसला किया गया है। रेलवे ने कोहरे में रेल परिचालन व्यवस्थित बनाए रखने की बात करते हुए 15 दिसंबर, 2018 से 15 फरवरी, 2019 तक दो दर्जन से ज्यादा एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनों को निरस्त करने की घोषणा की थी। बाद में यह तिथि 31 मार्च तक बढ़ा दी गई। एक अप्रैल से कुछ ट्रेनें बहाल की गईं थीं।

 

रद रहने वाली ट्रेनें

  • फरुखनगर-दिल्ली पैसेंजर (51915 / 16)
  • गाजियाबाद-शकूरबस्ती ईएमयू (64034 / 36)
  • हजरत निजामुद्दीन-शकूरबस्ती ईएमयू (64093)
  • शकूरबस्ती ईएमयू-हजरत निजामुद्दीन (64096)
  • नई दिल्ली-शकूरबस्ती ईएमयू (64097)
  • हजरत निजामुद्दीन-नई दिल्ली ईएमयू (64087)
  • आनंद विहार-मेरठ मेमू (64555 / 56)
  • आंनद विहार- मुरादाबाद मेमू (64553 / 54)
  • रोहतक-दिल्ली (64913 / 16)
  • शकूरबस्ती- हजरत निजामुद्दीन ईएमयू (64098)
  • शकूरबस्ती-गाजियाबाद ईएमयू (64036)
  • रिंग रेल हजरत निजामुद्दीन से हजरत निजामु्द्दीन (64092, 64090 / 91)

यहां पर बता दें कि इससे पहले 10 मई तक दिल्ली और एनसीआर के शहरों मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, रोहतक, बिजनौर आदि शहरों के बीच सफर करने वाले ट्रेन यात्रियों के मुश्किल भरे साबित हुए थे। दरअसल, दिल्ली मंडल में मरम्मत कार्य व नए निर्माण कार्य के चलते तत्काल प्रभाव से 10 मई तक अलग-अलग रूट पर करीब एक दर्जन पैसेंजर और ईएमयू ट्रेनें रद की गई थीं।

 

यहां पर बता दें कि मई महीने की शुरुआत में ही चक्रवाती तूफान फानी (Cyclonic Strom Fani) रेलवे प्रशासन लगभग 81 ट्रेनों को रद कर दिया था। इससे भी लोगों को खासी दिक्कत पेश आई थी।

 

 

 

 

credit by: jagran

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे