जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, दो आतंकवादी ढेर

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में रविवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। सेना के एक अधिकरी ने इसकी जानकारी दी

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम जम्मू कश्मीर Last updated: 13 May 2019 | 11:57:00

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, दो आतंकवादी ढेर

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में रविवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। सेना के एक अधिकरी ने इसकी जानकारी दी। सैन्य अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के हिन्दसीतापुर इलाके में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद इलाके की घेराबंदी की गई और तलाशी अभियान चलाया गया। SIS की ओर से अपनी तरह की यह पहली घोषणा 10 मई को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों के बाद की गई है। खूंखार आतंकी समूह आईएस की समाचार एजेंसी `अमाक` के अनुसार नई शाखा का अरबी नाम `विलायाह ऑफ हिंद" (भारतीय प्रांत) रखा गया है। हालांकि, जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस दावे को खारिज कर दिया है।

इस्लामिक चरमपंथियों पर नजर रखने वाले एसआईटीई इंटेल ग्रुप की निदेशक रीता काट्ज ने कहा, "आईएसआईएस ने अमशिपुरा में भारतीय बलों के साथ झड़पों का दावा करते हुए अपना नया "हिंद प्रांत" घोषित किया है।" उन्होंने ट्वीट किया, "बेशक, एक ऐसे क्षेत्र में एक प्रांत की स्थापना, जहां इसके वास्तविक नियंत्रण जैसा कुछ नहीं है बेतुका है, लेकिन इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिये।" आईएसआईएस ने शाखा के भौगोलिक नियंत्रण पर विस्तार से जानकारी नहीं दी।

समूह द्वारा नयी शाखा की घोषणा को पश्चिम एशिया में अपनी जमीन खिसकने के बाद वैश्विक स्तर अपने प्रभाव को बरकरार रखने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है। इस तरह की रणनीति का जिक्र पिछले दिनों आईएसआईएस प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी ने किया था।

आईएस ने मेसेजिंग ऐप ‘टेलीग्राम’ के जरिए 10 मई को संक्षिप्त बयान में कहा था कि मशीनगनों से लैस इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी कश्मीर के शोपियां जिले के अमशिपुरा गांव में भारतीय सुरक्षा बलों के साथ भिड़ गए थे, जिसमें उनमें से कई मारे गए या घायल हुए।

हालांकि, बयान में यह उल्लेख नहीं किया गया कि कथित झड़प कब हुई थी। 10 मई की मीडिया की खबरों में कहा गया था कि कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया।

बता दें कि अप्रैल में इराक और सीरिया से आईएस का खलीफा राज खत्म हो गया था, जहां एक वक्त हजारों मील के इलाके में उसका शासन चलता था। इसके बाद बौखलाए आईएस ने आत्मघाती हमलों को तेज कर दिया। हाल ही में उसने श्रीलंका में कई जगह बम धमाकों को अंजाम दिया, जिसमें 253 लोग मारे गए थे।

 

 

 

credit by: india tv

Write Your Own Review

Customer Reviews

  • Review by Emilio on 16 May 2019
    Its such as you read my mind! You appear to know so much approximately this, such as you wrote the e book in it or something. I think that you can do with a few p.c. to pressure the message house a little bit, but instead of that, this is fantastic blog. A great read. I will definitely be back. Thank you for the good writeup. It in fact was a amusement account it. Look advanced to far added agreeable from you! However, how can we communicate? I’ve been browsing online greater than three hours lately, yet I by no means found any fascinating article like yours. It is beautiful price sufficient for me. In my view, if all site owners and bloggers made good content as you probably did, the web shall be a lot more helpful than ever before. http://dell.com

सबसे तेज़

अन्य खबरे