डेंगू की वैक्सीन जल्द मार्केट में होगी उपलब्ध, विशेषज्ञ कर रहे शोध

60वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए प्रो. उदय मोहन ने बताया कि डेंगू के वैक्सीन बनाने को लेकर शोध जारी है। शोध के लिए मऊ,मेरठ, इलाहाबाद तथा हरदोई के लगभग 500 लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया है। उस सैंपल में एंटीजन व एंटीबॉडी का लेवल देखा जाएग

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम डेस्क Last updated: 29 March 2018 | 16:07:00

डेंगू की वैक्सीन जल्द मार्केट में होगी उपलब्ध, विशेषज्ञ कर रहे शोध

डेंगू एडीज नाम के मच्छर के काटने से होता है। अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकता है। इस रोग में प्लेटलेट्स बहुत तेजी से कम होने लगते हैं। सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, बुखार आना डेंगू के प्रमुख लक्षण हैं। इसके उपचार के लिए  अब तक किसी भी प्रकार का वैक्सीन बाजार में उपलब्ध नहीं है KGMU  के कम्युनिटी मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ विभाग के अध्यक्ष प्रो. उदय मोहन ने बुधवार को कहा  की वैक्सीन बनाने के लिए  विभाग शोध कर रहा है। 
 
60वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए  प्रो. उदय मोहन ने बताया कि डेंगू के वैक्सीन बनाने को लेकर शोध जारी है। शोध के लिए मऊ,मेरठ, इलाहाबाद तथा हरदोई के लगभग 500 लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया है। उस सैंपल में एंटीजन व एंटीबॉडी का लेवल देखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि एंटीजन जब शरीर में जाता है तो उसके विरुद्ध बॉडी एंटीबॉडी का निर्माण करती है, जिसे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कहते हैं। शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाकर रोगों को रोका जा सकता है। उन्होंने बताया कि एंटीबॉडी के कम ज्यादा होने के आधार पर वैक्सीन बनाने पर काम किया जाएगा।  

क्या है डेंगू वैक्सीन

डेंगू वैक्सीन दरअसल डेंगू निरोधी टीका/इंजेक्शेन है जिसके इस्तेमाल से डेंगू से न सिर्फ बचा जा सकता है बल्कि डेंगू महामारी फैलते ही पहले से इस टीके का इस्तेमाल करते ही डेंगू के प्रभाव से भी बचा जा सकता है। डेंगू अपने अलग रूपों में शरीर पर अलग प्रभाव डालता है जिससे की डेंगू वैक्सीन तैयार करने में परेशानियां आ रही हैं। लेकिन डेंगू से बचाव के लिए कुछ संभावित उपाय और वैक्सीन न बनने के कारणों का भी खुलासा किया गया है।

कैसा हो डेंगू के मरीजों का आहार 

डेंगू के मरीजों को अपनी सेहत का खास खयाल रखना चाहिए।
डंगू में ताजा जूस, सूप और नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।
तैलीय भोजन से परहेज ही रखें साथ ही तेज मसालेदार भोजन भी न करें। 


 photo credit-  wired uk 

Write Your Own Review

Customer Reviews

अन्य खबरे