कॉमन वेल्थ गेम 2018 :- वेट लिफ्टिंग में भारत को पहला गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स में चानू मीराबाई ने महिला वेटलिफ्टिंग में सबसे ज्यादा वजन उठाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम डेस्क Last updated: 05 April 2018 | 13:51:00

कॉमन वेल्थ गेम 2018 :- वेट लिफ्टिंग में भारत को पहला गोल्ड

2018 कॉमनवेल्थ गेम्स का पहला दिन भारत के लिए खुशियों की बहार लेकर आया। मीराबाई 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में गुरुवार को भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने ने पहले चांस में 80 किलो, दूसरी बार में 84 किलो, तीसरी बारी में 86 किलो वजन और चौथी बार में 110 किलो वजन सफलतापूर्वक उठा कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। कॉमनवेल्थ गेम्स में चानू मीराबाई ने महिला वेटलिफ्टिंग में सबसे ज्यादा वजन उठाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है

मणिपुर के इंफाक की रहने वाली स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने जब वेटलिफ्टिंग की ट्रेनिंग शुरु की थी . तब उनके घर की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वही अच्छी डाइट के पैसे मिल सके. इस वजह से उसे कई बार डाइट नहीं मिल पाती थी. चानू ने को रेलवे में मौका मिला और उसने 31 अगस्त, 2015 में रेलवे में सीनियर टिकट कलेक्टर के पद पर ज्वाइन की

 

ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर जीता था चानू ने

- चानू ने इससे पहले अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2017 में कैलिफोर्निया के अनाहाइन में हुई वर्ल्ड चैम्पियनशिप में किया था। तब उन्होंने 194 किग्रा (स्नैच में 85 और क्लीन एंड जर्क में 109) का वजन उठाकर गोल्ड जीता था।

- चानू ने ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किग्रा कैटेगरी में सिल्वर जीता था। 2016 रियो ओलिंपिक में 48 किग्रा कैटेगरी में भाग लिया, लेकिन क्लीन एंड जर्क में तीनों बार मिले मौके में फाउल कर गई थीं।

मल्लेश्वरी के बाद वर्ल्ड चैम्पियन बनने वालीं दूसरी भारतीय
- कर्णम मल्लेश्वरी के बाद चानू वर्ल्ड चैम्पियन बनने वालीं दूसरी भारतीय वेटलिफ्टर हैं। उन्होंने यह एचीवमेंट नवंबर 2017 में हासिल किया था। तब उन्होंने 194 किग्रा (स्नैच में 85 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 109 किग्रा) वजन उठाया था।

- पूर्व भारतीय वेटलिफ्टर कुंजुरानी देवी को रोल मॉडल मानने वाली चानू ने 2016 कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में गोल्ड जीता था।

- 2007 में वेटलिफ्टिंग कॅरियर शुरू करने वालीं चानू ने 2011 इंटरनेशनल यूथ चैम्पियनशिप में गोल्ड जीता था।

- मल्लेश्वरी ने 22 साल पहले 1994 और 1995 में वर्ल्ड चैम्पियन में गोल्ड जीता था।.

 

पहले दिन बैडमिंटन में भी मिली जीत

भारतीय बैंडमिंटन टीम ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में अपने सफर की शुरुआत जीत के साथ की है। भारत ने मिक्सड वर्ग के ग्रुप ए में अपने पहले मैच के दौरान श्रीलंका को 5-0 से मात दी है। अगले राउंड में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों का मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ होगा। 



 photo credit ANI 

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे