कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत की दो बेटियों ने दिलाया गोल्ड ,

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 (Commonwealth Games 2018) में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा जारी है. भारत की महिला वेट लिफ्टर पूनम यादव ने कॉमनवेल्थ गेम्स में रविवार को चौथे दिन भारत को स्वर्णिम शुरुआत दी

इण्डिया, कोर न्यूज़ टीम दिल्ली Last updated: 08 April 2018 | 11:25:00

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018  में भारत की दो बेटियों ने दिलाया गोल्ड ,

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का सुनहरा सफर जारी है. आज देश की दो बेटियों ने भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. 69 किलोग्राम महिला वर्ग में वेटलिफ्टिंग पूनम यादव ने गोल्ड मेडल जीता.

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 (Commonwealth Games 2018) में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा जारी है. भारत की महिला वेट लिफ्टर पूनम यादव ने कॉमनवेल्थ गेम्स में रविवार को चौथे दिन भारत को स्वर्णिम शुरुआत दी, तो शूटिंग में पूनम की स्वर्णिम शुरुआत को मनु भाकर ने 10 मी. एयर राइफल में सोना जीतते हुए बरकरार रखा. इसी कैटेगिरी के पुरुष वर्ग में रवि कुमार ने भारत को कांस्य पदक दलिया. वेट लिफ्टिंग को छोड़ दें तो मनु भाकर का स्वर्ण बाकी प्रतिस्पर्धाओं में भारत के लिए पहला गोल्ड है. इसी के साथ अब भारत के कुल 6 स्वर्ण पदक हो गए हैं. भारत को अभी तक सभी स्वर्ण पदक वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में ही मिले हैं. पूनम ने कुल 222 किलो का भार उठाया. उन्होंने स्नैच में 100 किलो का भार उठाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 122 किलोग्राम का भार उठाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया.

फोटो क्रेडिट Hindustan Times

बनारस के छोटे से गांव से हैं पूनम, पिता ने खेल के लिए भैंसे बेचीं
भारत का सिर गर्व से ऊंचा करने वाली पूनम यादव बनारस से सटे दादूपुर गांव की रहने वाली हैं. उनके पिता छोटे किसान हैं. ग़रीबी से लड़ते हुए पिता कैलाश यादव ने अपने सात बच्चों को पाला पोसा.


CWG 2018: भारत ने गोल्ड में लगाई हैट्रिक, वेट लिफ्टिंग में सतीश कुमार शिवलिंगम ने जीता स्वर्ण पदक

 

वहीं महज 16 साल की शूटर मनु भाकर ने भी 10 मीटर एयरपिस्टल प्रतियोगिता में सोने पर निशाना लगाया. इसी इवेंट में हिना सिद्धू ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. राष्ट्रमंडल खेल में भारत की झोली में अब तक 6 गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल आ चुके हैं. 6 गोल्ड मेडल के साथ भारत पदक तालिका में तीसरे नंबर पर है.

Write Your Own Review

Customer Reviews

अन्य खबरे