सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को एक विकेट से हराया

आईपीएल 2018 के अंतर्गत आज सनराइजर्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया मुकाबला रोमांच की तमाम सीमाओें को पार कर गयासांसों को रोक देने वाले इस मैच में हैदराबाद ने एक विकेट से जीत हासिल की.

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम डेस्क Last updated: 13 April 2018 | 05:53:00

सनराइजर्स  हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को एक विकेट से हराया

आईपीएल 2018 के अंतर्गत आज सनराइजर्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया मुकाबला रोमांच की तमाम सीमाओें को पार कर गया. सांसों को रोक देने वाले इस मैच में हैदराबाद ने एक विकेट से जीत हासिल की. रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली मुंबई इंडियंस को लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे के चमत्‍कारी प्रदर्शन (24 रन देकर चार विकेट) के बावजूद हार का सामना करना पड़ा. सनराइजर्स के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए मुंबई की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 147 रन ही बना पाई. जवाब में शिखर धवन (45) और ऋद्धिमान साहा (22) के बीच पहले विकेट के लिए हुई 62 रन की साझेदारी की बदौलत हैदराबाद एक समय बेहद आसानी से लक्ष्‍य की ओर बढ़ता नजर आ रहा था लेकिन बाद के ओवरों ने टीम ने लगातार विकेट गंवाए. 137 रन तक पहुंचते-पहुंचते टीम के 9 विकेट गिर चुके थे लेकिन आखिरी ओवर में टीम जीत के लिए जरूरी 11 रन बनाने में सफल रही. मैच की आखिरी गेंद पर बिली स्‍टेनलेक ने विजयी चौका लगाया. दीपक हूडा 32 और बिली स्‍टेनलेक 5 रन बनाकर नाबाद रहे.टूर्नामेंट में मुंबई की यह लगातार दूसरी हार है.

लाइव स्‍कोर यहां देखें

सनराइजर्स की पारी: मुंबई के मार्कंडे ने अपने प्रदर्शन से दिल जीता
सनराइजर्स के लिए पारी की शुरुआत ऋद्धिमान साहा और शिखर धवन की जोड़ी ने की. प्रदीप सांगवान द्वारा फेंके गए पहले ओवर में सात रन बने. दूसरा ओवर बुमराह ने फेंका जिसमें चार रन बने. पारी का तीसरा ओवर महंगा रहा जिसमें साहा ने दो और धवन ने एक चौका लगाया. हालांकि इस ओवर में साहा को जीवनदान भी मिला जब कटिंग ने मिडऑन पर कैच ड्रॉप कर दिया.पारी के 5वें ओवर में लेग स्पिनर क्रुणाल पंड्या आक्रमण पर आए. पांच ओवर में स्‍कोर बिना विकेट खोए 42 रन था.पारी के छठे ओवर में धवन ने जसप्रीत बुमराह पर हमला बोलते हुए तीन चौके जमा दिए. इस ओवर में 14 रन बने और इसी में सनराइजर्स 50 रन के पार पहुंचा.सातवें ओवर में लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे मुंबई के लिए पहली कामयाबी लेकर आए और उन्‍होंने ऋद्धिमान साहा (22 रन, 20 गेंद, तीन चौके ) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. आठवें ओवर में मुस्‍तफिजुर बॉलिंग के लिए आए. ओवर में धवन और विलियसमन ने एक-एक चौका लगाया. लेकिन इस ओवर की अंतिम गेंद पर मुस्‍तफिजुर ने सनराइजर्स के कप्‍तान को विकेट के पीछे कैच करा दिया. विलियमसन 6 रन बना सके. पारी के अगले ओवर में जोरदार बल्‍लेबाजी कर रहे शिखर धवन के आउट होने से मैच में रोमांच लौट आया. धवन (45 रन, 28 गेंद, आठ चौके) को लेग स्पिनर मार्कंडे ने लांग लेग पर जसप्रीत बुमराह से कैच कराया. 10 ओवर में सनराइजर्स का स्‍कोर तीन विकेट पर 87 रन था.

11वें ओवर में मयंक मार्कंडे ने मनीष पांडे (11रन, 8 गेंद) को रोहित शर्मा से कैच कराकर मुंबई के खेमे को खुशी से भर दिया. मार्कंडे का मैच में यह तीसरा विकेट था.सनराइजर्स के 100 रन 12वें ओवर में पूरे हुए.मार्कंडे ने अपने चौथे यानी अंतिम ओवर में शाकिब अल हसन (12 रन, 12 गेंद, एक चौका) को भी बोल्‍ड कर दिया. एक तरह से यह मैच मार्कंडे बनाम सनराइजर्स रहा. मार्कंडे ने अपने चार ओवर के स्‍पैल में 23 रन देकर सनराइजर्स के टॉप चार बल्‍लेबाजों के विकेट लिए. 15 ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 121 रन था. बाकी बचे पांच ओवर में हैदराबाद को 27 रन की जरूरत थी.पांच विकेट गिरने और लक्ष्‍य बहुत बड़ा न होने के कारण कारण हूडा और पठान की जोड़ी कोई जोखिम नहीं ले रही थी. पारी का 16वां ओवर मुस्‍तफिजुर ने फेंका, जिसमें तीन रन बने. पारी के 18वें ओवर में बुमराह ने यूसुफ पठान (14) और राशिद खान (0) को लगातार गेंदों पर आउट कर मुकाबले को रोमांचक बना दिया.19वें ओवर में भी सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा के रूप में दो विकेट गिरे. मुस्‍तफिजुर ने इन दोनों बल्‍लेबाजों को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया.पारी का आखिरी ओवर में सनराइजर्स को 11 रन की दरकार थी. यह ओवर कटिंग ने फेंका जिसकी पहली ही गेंद पर हुडा ने छक्‍का जड़ा. घबराहट में कटिंग ओवर की दूसरी गेंद वाइड फेंक बैठे. ओवर की तीसरी गेंद पर हूडा ने एक रन लिया. चौथी और पांचवीं गेंद पर हूडा और स्‍टेनलेक ने एक-एक रन लिया. अगली ही गेंद पर स्‍टेनलेक ने चौका जड़ते हुए हैदराबाद को जीत दिला दी. मुंबई के लिए मयंक मार्कंडे ने चार, मुस्‍तफिजुर रहमान ने तीन और जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 62-1 (साहा, 6.5), 73-2 (विलियमसन, 7.6), 77-3 (धवन, 8.5), 89-4 (पांडे, 10.2),107-5 (शाकिब, 12.6) ,136-6 (पठान, 17.4), 136-7 (राशिद, 17.5), 137-8 (कौल, 18.4), 137-9 (संदीप, 18.6)

मुंबई की पारी: लगातार गिरते रहे विकेट
मुंबई इंडियंस की बैटिंग की शुरुआत रोहित शर्मा और ईविन लेविस ने की. सनराइजर्स के लिए पहला ओवर संदीप शर्मा ने फेंका, जिसमें केवल 1 रन बना.दूसरा ओवर बिली स्‍टेनलेक ने फेंका जिसमें रोहित शर्मा ने पहले छक्‍का और फिर चौका जड़ा लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर वे शाकिब अल हसन को कैच थमा बैठे. पारी के दूसरे ही ओवर में रोहित शर्मा (11 रन, 10 गेंद, एक चौका और एक छक्‍का) पेवेलियन लौटे.पारी के तीसरे ओवर में संदीप शर्मा को लेविस ने छक्‍का और ईशान किशन ने दो चौके लगाए. बेहद महंगे रहे इस ओवर में 17 रन बने.स्‍टेनलेक के चौथे ओवर में लेविस ने दो चौके और एक छक्‍का जमाया. इस ओवर में 15 रन बने.पांचवें ओवर में लेग ब्रेक बॉलर राशिद खान आक्रमण पर आए. इस ओवर की पांचवीं गेंद पर संदीप शर्मा ने ईशान किशन का आसान कैच छोड़ दिया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 48 रन था.छठे ओवर में सिद्धार्थ कौल ने दो विकेट झटककर हैदराबाद खेमे को खुश कर दिया. इस ओवर में उन्‍होंने ईशान किशन (9 रन, 9 गेंद, दो चौके) और ईविन लेविस (29 रन, 17 गेंद, तीन चौके और दो छक्‍के) को आउट किया.दोनों सेट बल्‍लेबाजों के आउट होने के कारण शाकिब अल हसन की ओर से फेंके गए पारी के सातवें ओवर में केवल एक रन बना.पारी के 9वें ओवर में क्रुणाल पंड्या ने शाकिब की शुरुआती चार गेंदों पर दो चौके सहित 12 रन बनाए लेकिन पांचवीं गेंद पर उन्‍हें विलियमसन ने कैच करते हुए पेवेलियन लौटा दिया. क्रुणाल ने 15 रन (10 गेंद, दो चौके) बनाए. 10 ओवर के पहले ही मुंबई के चार बल्‍लेबाज पेवेलियन लौट चुके थे.10 ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर चार विकेट खोकर 78 रन था.

पारी का 11वां (गेंदबाज राशिद खान), 12वां (गेंदबाज सिद्धार्थ कौल) और 13वां ओवर (राशिद खान) हैदराबाद के लिए अच्‍छा रहा, इसमें क्रमश: चार, पांच और तीन रन बने. मुंबई का रन औसत लगातार गिर रहा था और टीम की उम्‍मीदें धमाकेदार बल्‍लेबाज पोलार्ड पर टिकी हुई थीं.14वें ओवर में पोलार्ड ने शाकिब को छक्‍का लगाकर स्‍कोर में तेजी लाने की कोशिश की. इस ओवर में 10 रन बने. 15वें ओवर में पोलार्ड ने स्‍टेनलेक पर हमला बोलते हुए उनके ओवर में छक्‍का और फिर चौका जड़ा लेकिन इसी ओवर में उनहें आउट होना पड़ा. पोलार्ड (28रन, 23 गेंद, तीन चौके और दो छक्‍के) को स्‍टेनलेक की गेंद पर शिखर धवन ने लपका.15 ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 111 रन था.शाकिब की ओर से फेंके गए पारी के 16वें ओवर में सूर्यकुमार यादव के छक्‍के सहित 10 रन बने.18वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए राशिद खान ने बेन कटिंग (9 रन, 9 गेंद, एक चौका) को बोल्‍ड कर दिया. ओवर में महज पांच रन बने. राशिद खान ने चार ओवर में महज 13 रन दिए और एक विकेट हासिल किया.मुंबई की टीम ने अगले दो विकेट सूर्यकुमार यादव (28 रन, 21 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) और प्रदीप सांगवान (0)के रूप में गंवाए. संदीप शर्मा ने इन्‍हें पारी के 19वें ओवर में आउट किया. मयंक मार्कंडे 6 और जसप्रीत बुमराह चार रन बनाकर नाबाद रहे. 







news credit -www.khabar.ndtv.com

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे