दूसरे चरण का मतदान कल, जानिए UP की 8 सीटों पर कहां-कहां है दिग्गजों में टक्कर

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) पहले चरण के मतदान के बाद यूपी की आठ सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान कई दिग्गज मैदान में हैं. इस बार इन आठ सीटों पर 85 उम्मीदवार मैदान में हैं.

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम लखनऊ Last updated: 17 April 2019 | 11:58:00

दूसरे चरण का मतदान कल, जानिए UP की 8 सीटों पर कहां-कहां है दिग्गजों में टक्कर

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) पहले चरण के मतदान के बाद यूपी की आठ सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान कई दिग्गज मैदान में हैं. इस बार इन आठ सीटों पर 85 उम्मीदवार मैदान में हैं. फतेहपुर सिकरी में सबसे 15 तो नगीना में सबसे कम सात उम्मीदवार मैदान में हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर में ये सभी आठों सीटें बीजेपी के खाते में गई थी. इस बार बीजेपी के सामने पिछले प्रदर्शन की दोहराने की चुनौती है. स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से चुनाव कराने के लिये पर्याप्त बल तैनात किए गए हैं. मतों की गिनती 23 मई को की जाएगी

मैदान में कई दिग्गज
दूसरे चरण का चुनाव कई सियासी दिग्गजों का भाग्य तय करेगा. इनमें मथुरा से बीजेपी प्रत्याशी हेमा मालिनी, फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर, आगरा से प्रदेश के कैबिनेट मंत्री एस.पी. सिंह बघेल और हाथरस से पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन प्रमुख हैं.

सुबह 7 बजे से शुरू होगा मतदान
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि दूसरे चरण में राज्य की आठ सीटों नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा तथा फतेहपुर के लिये वोट पड़ेंगे. मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक होगा. एक करोड़ 40 लाख मतदाता करेंगे मतदान
उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के चुनाव में 75.83 लाख पुरुष और 64.92 लाख महिलाओं समेत करीब एक करोड़ 40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. मतदान के लिए 8751 मतदान केन्द्र तथा 16162 मतदान स्थल बनाए गए हैं.

मथुरा में हेमा Vs नरेन्द्र सिंह है मुकाबला
मथुरा में मौजूदा सांसद हेमा मालिनी का मुकाबला महागठबंधन के प्रत्याशी रालोद के नरेन्द्र सिंह और कांग्रेस के महेश पाठक से है. हेमा ने साल 2014 में मथुरा सीट आसानी से जीती थी, लेकिन इस बार उन्हें प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी टक्कर मिलने की सम्भावना है.

फतेहपुर सीकरी को कौन करेंगे फतह
फतेहपुर सीकरी सीट पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पार्टी प्रत्याशी राज बब्बर की टक्कर बीजेपी के राजकुमार चाहर और गठबंधन के प्रत्याशी भगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित से है. बब्बर साल 2009 में इसी सीट से बहुत मामूली अंतर से चुनाव हार गए थे.

आगरा में BJP के एसपी. सिंह बघेल मैदान में
आगरा से प्रदेश के लघु सिंचाई मंत्री एस. पी. सिंह बघेल बीजेपी प्रत्याशी के रूप में मैदान में हैं. उनका मुकाबला गठबंधन के प्रत्याशी मनोज सोनी तथा कांग्रेस की प्रीता हरित से है.

हाथरस में गठबंधन और बीजेपी में टक्कर
हाथरस से गठबंधन ने चार बार सांसद रह चुके पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन को उम्मीदवार बनाया है. यहां उनके मुकाबले इगलास क्षेत्र से मौजूदा बीजेपी विधायक राजवीर सिंह और कांग्रेस के त्रिलोकी नाथ दिवाकर ताल ठोंक रहे हैं.

अलीगढ़ में सतीश गौतम-अजीत बालियान में मुकाबला
अलीगढ़ सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद सतीश गौतम एक बार फिर इसी पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को निशाने पर रखकर अक्सर सुर्खियां बटोरने वाले गौतम का मुकाबला गठबंधन के प्रत्याशी अजीत बालियान और कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व सांसद बृजेन्द्र सिंह से है.

बुलंदशहर-अमरोहा जोरदार है टक्कर
बुलंदशहर सीट पर बीजेपी के मौजूदा सांसद और प्रत्याशी डॉक्टर भोला सिंह का मुकाबला गठबंधन प्रत्याशी बसपा के योगेश वर्मा और कांग्रेस के बंसी पहाड़िया से है. वहीं, अमरोहा में बीजेपी के वर्तमान सांसद कंवर सिंह तंवर की टक्कर गठबंधन प्रत्याशी बसपा के दानिश अली तथा कांग्रेस उम्मीदवार सचिन चौधरी से है.

नगीना से यशवंत सिंह और ओमवती के बीच मुकाबला
नगीना सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद डॉक्टर यशवंत सिंह एक बार फिर मैदान में हैं. उनका मुकाबला पूर्व सांसद और तीन बार विधायक रह चुकी ओमवती से है. इसके अलावा गठबंधन की तरफ से बसपा के गिरीश चंद्र भी उनके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी हैं.

 

 

 

credit by: zee news

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे