अमेरिकी सीनेट के सामने पेश होकर जुकरबर्ग ने कहा `जो कुछ हुआ, उसके लिए मैं जिम्मेदार`

जब ज़करबर्ग से पूछा गया कि क्या वो भविष्य में चुनावों को प्रभावित होने से पूरी तरह से रोक पाएंगे. इसके जवाब में उन्होंने कहा, "नहीं, मैं इसकी गारंटी नहीं दे सकता क्योंकि ये हथियारों की उस दौड़ की तरह है जो जारी है."

इण्डिया, कोर न्यूज़ टीम दिल्ली Last updated: 11 April 2018 | 12:09:00

अमेरिकी सीनेट के सामने पेश होकर जुकरबर्ग ने कहा  `जो कुछ हुआ, उसके लिए मैं जिम्मेदार`

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कांग्रेस की दो दिवसीय सुनवाई शुरू होने पर मंगलवार को निजता संबंधी प्रकरण के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांग ली. इस प्रकरण को लेकर फेसबुक के संबंध में सवाल खड़े हो गए थे. फेसबुक के 33 साल के इस अरबपति मालिक से यूएस कांग्रेस के सदस्यों ने पांच घंटे तक पूछताछ की. आपको बता दें कि फेसबुक ने क्रेम्ब्रिज एनालिटिका हैकिंग मामले में ये बात स्वीकार की है कि 87 मिलियन फेसबुक यूज़र्स के डेटा की चोरी हुई है. आपको ये भी बता दें कि आम तौर पर टी-शर्ट और जींस में नज़र आने वाले ज़करबर्ग ने इस दौरान सूट पहन रखा था. वहीं सुनवाई की शुरुआत में वो नर्वस नज़र आए लेकिन जैसे-जैसे सुनवाई आगे बढ़ी उनका आत्मविश्वास बढ़ता चला गया.

उन्होंने कहा, `यह मेरी भूल थी और मुझे इसका अफसोस है. मैंने फेसबुक शुरू किया, मैंने इसे चलाया और यहां जो कुछ हुआ, उसके लिए मैं जिम्मेदार हूं. इसके अलावा कंपनी ने उपयोगकर्ताओं को सतर्क करना भी शुरू किया कि कैंब्रिज एनालिटिका ने उनका डेटा एकत्रित किया है.`

जब ज़करबर्ग से पूछा गया कि क्या वो भविष्य में चुनावों को प्रभावित होने से पूरी तरह से रोक पाएंगे. इसके जवाब में उन्होंने कहा, "नहीं, मैं इसकी गारंटी नहीं दे सकता क्योंकि ये हथियारों की उस दौड़ की तरह है जो जारी है." उन्होंने आगे कहा कि जब तक रूस में ऐसे लोग बैठे हैं जिनका काम दुनियाभर के चुनावों को प्रभावित करना है, ये संघर्ष जारी रहेगा.

उन्होंने ये भी कहा कि फेसबुक को एक कंपनी के तौर पर चलाने के दौरान उन्हें जिस बात पर सबसे ज़्यादा खेद है वो ये है कि उन्होंने चुनाव के दौरान रूसी ट्रोल्स के मामले में एक्शन लेने में देरी कर दी.

 

pic NBC News

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे