गूगल ने 136 करोड़ के जुर्माने को लेकर CCI के फैसले के खिलाफ NCLT का दरवाजा खटखटाया

CCI ने भारतीय बाजार में ऑनलाइन सर्च में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने पर गूगल पर 136 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था।

गूगल, ने 136 करोड़ के जुर्माने Last updated: 11 April 2018 | 16:55:00

गूगल ने 136 करोड़ के जुर्माने को लेकर CCI के फैसले के  खिलाफ NCLT  का दरवाजा खटखटाया

प्रमुख सर्च इंजन गूगल ने प्रतिस्पर्धा आयोग के एक फैसले के खिलाफ राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) में अपील दायर की है CCI ने भारतीय बाजार में ऑनलाइन सर्च में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने पर गूगल पर 136 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था।


फरवरी में सीसीआई ने `प्रतिस्पर्धा रोधी व्यवहार` के लिए गूगल पर जुर्माना लगाया था। गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि हम सीसीआई के फैसले से असहमत है। इसलिए, हमने इसके खिलाफ अपील की है और रोक लगाने की मांग की है।


क्या था पूरा मामला - फरवरी 2018 में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने "अनुचित व्यावसायिक व्यवहार" के लिए गूगल को दंडित किया था। सीसीआई ने यह आदेश उस शिकायत पर कार्यवाही करते हुए पारित किया है जिसे साल 2012 में दर्ज कराया गया था।


नियामक ने कहा कि गूगल पर यह जुर्माना "विश्वास-विरोधी आचरण का उल्लंघन" करने के लिए लगाया जा रहा है। विश्व स्तर पर, यह दुर्लभ मामलों में से एक है जहां गूगल को अनुचित व्यावसायिक तरीके का इस्तेमाल करने के लिए दंडित किया जा रहा है।


सीसीआई ने अपने आदेश में कहा था कि गूगल को सर्च में पक्षपात करने का दोषी पाया गया है और ऐसा करने से इसके प्रतिस्पर्धियों के साथ ही साथ यूजर्स को भी नुकसान हुआ है। आयोग ने उस वक्त अपने आदेश में यह भी कहा था कि गूगल को जुर्माने की राशि 60 दिनों के भीतर जमा करानी होगी।

 

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे