ट्रेड वार पर अमेरिका ने चीन को ठहराया जिम्मेदार कहा सख्त कदम उठाएंगे

अमेरिका में आने वाले 1300 चीनी प्रोडक्ट पर पहले से ही प्रस्तावित 25 फीसदी आयात शुल्क के अतिरक्त है. चीन ने कहा है कि यदि अमेरिका ने चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाया तो वह भी अमेरिका से छोटे विमान, कारों और सोयाबीन के आयात पर शुल्क लगायेगा।

इंडिया, कोर न्यूज़ टीम डेस्क Last updated: 06 April 2018 | 12:05:00

ट्रेड वार  पर अमेरिका ने चीन को ठहराया जिम्मेदार कहा सख्त कदम उठाएंगे

व्यापार युद्ध के लिये अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज पूरी तरह से चीन को जिम्मेदार ठहराया है। इस्पात और एल्यूमीनियम आयात पर शुल्क लागु करने के बाद अमेरिका और चीन के बीच चल रहा ट्रेड वार (Trade War) थमने का नाम नहीं ले रहा है. डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार संबंधी विवाद को तेज करते हुए चीनी उत्पादों पर 100 अरब अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त शुल्क लगाने के लिए कहा है.

यह अमेरिका में आने वाले 1300 चीनी प्रोडक्ट पर पहले से ही प्रस्तावित 25 फीसदी आयात शुल्क के अतिरक्त है. चीन ने कहा है कि यदि अमेरिका ने चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाया तो वह भी अमेरिका से छोटे विमान, कारों और सोयाबीन के आयात पर शुल्क लगायेगा।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सेंडर्स ने दैनिक मीडिया सम्मेलन में कहा, ‘‘हम वर्तमान में समीक्षा प्रक्रिया में हैं, लेकिन हम चाहते हैं कि चीन बदलाव लाये और अनुचित व्यापार गतिविधियों को रोके, जिन्हें वह दशकों से अपना रहा है।’’इसके बाद चीन ने भी बदले में अमेरिकी प्रोडक्ट पर भी इतना आयात टैरिफ लगाने की घोषण की थी.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमारा अतिरिक्त शुल्क का निर्णय चीन की जवाबी कार्रवाई के बदले में हैं.डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अपनी गलतियों को सुधारने की बजाय चीन हमारे किसानों और उत्पादकों को नुकसान पहुंचाना चाहता है.

चीन की जवाबी कार्रवाई को देखते हुए मैंने यूएसटीआर से यह देखने को कहा है कि क्या धारा 301 के तहत 100 अरब डॉलर का अतिरिक्त शुल्क उचित रहेगा और अगर हां तो उन उत्पादों की पहचान करो जिनमें ये शुल्क लगाए जा सकते हैं. 

 
 photo credit - google( istiklal.com.tr)

Write Your Own Review

Customer Reviews

सबसे तेज़

अन्य खबरे